Sunday, June 9, 2013

पटौदी में सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट लगाने का प्लान

जमीन अधिग्रहण का काम हुआ पूरा
एनबीटी न्यूज ॥ गुड़गांव
पटौदी एरिया में रहने वाले लोगों को आए दिन सीवर जाम और गलियों में गंदा पानी फैलने की शिकायत से निजात मिल जाएगी। जिला प्रशासन ने यहां 4.5 एमएलडी क्षमता का सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट लगाने का प्लान बनाया है। प्लांट के निर्माण पर कुल 14.5 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। प्लांट निर्माण के लिए जमीन अधिग्रहण का काम पूरा हो चुका है। प्लांट का निर्माण कार्य अगले 2 साल में पूरा करने का टारगेट तय किया गया है।
जिला प्रशासन के डिप्टी कमिश्नर पी. सी. मीणा के अनुसार ट्रीटमेंट प्लांट लगने से पटौदी एरिया के लोगों को काफी सहूलियत होगी। उन्होंने बताया कि प्लांट लगाने का प्रपोजल पिछले साल तैयार किया गया था। उन्होंने बताया कि इस प्लांट का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद घरों व उद्योगों से निकलने वाले गंदे पानी को सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट में ट्रीट किया जाएगा। पानी की रिसाइकलिंग की जाएगी और इसे खेती, भवन निर्माण कार्यों, औद्योगिक गतिविधियों व अन्य कार्यों में यूज किया जाएगा। प्लांट की क्षमता 4.5 एमएलडी की होगी। उनका कहना है कि ट्रीटमेंट प्लांट के निर्माण पर 14.5 करोड़ रुपये खर्च का प्रस्ताव है।
पटौदी-रेवाड़ी रोड पर बनेगा सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट
डिप्टी कमिश्नर के अनुसार सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट बनाने के लिए पटौदी-रेवाड़ी रोड पर जमीन का अधिग्रहण किया गया है। पटौदी एरिया के अलग अलग इलाकों से निकलने वाले सीवेज वॉटर को प्लांट तक पहुंचाने के लिए 20 किलोमीटर लंबी सीवर लाइनें बिछाई जा चुकी हैं। 12 किमी लंबी सीवरेज लाइन और बिछाई जाएंगी। इस प्लांट से न केवल पटौदी के पुराने इलाकों को जोड़ा जाएगा, बल्कि हरियाणा अर्बन डिवेलपमेंट अथॉरिटी इस इलाके में डिवेलप किए गए नए सेक्टरों के सीवेज लाइनों को इस प्लांट के साथ जोड़ा जाएगा। पटौदी के सभी एरिया के सीवेज लाइनों का कनेक्शन प्लांट के साथ होने पर इलाके में न तो गंदा पानी इधर-उधर फैलेगा और न ही बीमारियां होंगी।

No comments:

Post a Comment